manojjaiswalpbt

जमकर पीते हैं मेट्रो शहरों के टीनएजर्स

In Uncategorized on अक्टूबर 21, 2010 at 2:20 अपराह्न

जमकर पीते हैं मेट्रो शहरों के टीनएजर्स

प्रकाशित किया मनोज जैसवाल ने २१-१०-२०१०/०६/३०

मेट्रो शहरों में टीनेजर्स अब ज्यादा शराब पीने लगे हैं। इसकी वजह पैरंट्स भी हैं , जो

अपने बच्चों पर पहले के मुकाबले कम नजर रख रहे हैं। इसके अलावा बच्चों को पैसा आसानी से मिल रहा है। उनमें तनाव और डिप्रेशन भी बढ़ रहा है , जिसे खत्म करने का बहाना बन जाती है शराब। साथ ही इम्पोर्टेड ब्रैंड्स की शराब आसानी से उपलब्ध हैं।

इंडस्ट्री संगठन एसोचैम के सोशल डिवेलपमेंट फांउडेशन के सर्वे में यह पता चला है। दिल्ली समेत 11 प्रमुख शहरों में किए गए सर्वे में 15 से 19 साल के 2,000 टीनेजर्स शामिल थे। सर्वे के मुताबिक , मेट्रो शहरों के बारहवीं में पढ़ने वाले 45 पर्सेंट बच्चे काफी ज्यादा शराब पीते हैं। ऐसा महीने में कम से कम पांच से छह बार होता है।

सर्वे के मुताबिक , पिछले 10 साल में टीनेजर्स के बीच शराब की खपत दोगुनी हो गई है। सर्वे में शामिल 45 पर्सेंट बच्चों ने कहा कि हम खाली समय में क्या करते हैं , इसके बारे में पैरंट्स नहीं जानते। पैरंट्स किसी तरह की बंदिश लादना भी नहीं चाहते। समाज में शराब को लेकर खुलापन बढ़ रहा है।

आखिर क्या मिल रहा है शराब पीने से ? इस सवाल पर कई का कहना है कि शराब रोज – ब – रोज की टेंशन को खत्म करने में काम आती है। 32 पर्सेंट टीनेजर्स ने कहा कि हमने तब पी , जब अपसेट थे। 18 पर्सेंट ने अकेले में शराब पी। 15 पर्सेंट बोर होने पर शराब पीते हैं। 46 पर्सेंट ने मजे के लिए शराब पी।

सर्वे के मुताबिक , टीनेजर्स में शराब का चलन सबसे ज्यादा दिल्ली – एनसीआर में है। इसके बाद मुंबई का नंबर है। हर साल स्टूडेंट्स साढ़े तीन से चार हजार रुपए शराब पर खर्च करते हैं। इतनी रकम वे सॉफ्ट ड्रिंक , चाय , दूध , जूस , कॉफी , मूवी टिकट और किताबों पर नहीं खर्च करते। 70 पर्सेंट टीनेजर्स फेयरवेल , न्यू ईयर , क्रिसमस , वैलंटाइन डे , बर्थडे और दूसरे अवसरों पर शराब पीते हैं।

सर्वे के मुताबिक , एक तिहाई टीनेजर्स ने कॉलेज पहुंचने से पहले शराब पी ली ( चंद चुस्कियों से ज्यादा ) थी , जबकि 16 पर्सेंट टीनेजर्स ने 15 साल से पहले से शराब की शुरुआत कर दी थी। ज्यादातर टीनेजर्स का कहना है कि हमने पहली बार शराब दोस्तों के साथ पी थी। लड़कियों में 40 पर्सेंट ने 15 साल से 17 साल की उम्र में पहली बार शराब पी थी। जिन लड़कियों को अल्कोहल का स्वाद पसंद नहीं , वे फ्रूट फ्लेवर्ड शराब पीती हैं.email-manojjaiswalo@yahoo.com

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: